मनु के राजनीतिक विचार | Manu Ke Rajnitik Vicharron Ka Varnan

मनु के राजनीतिक विचार | Manu Ke Rajnitik Vicharron Ka Varnan

निम्नलिखित एक राजनीतिक व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर मनु के राजनीतिक विचार दृष्टिकोण का संक्षिप्त विवरण है:

राज्य की उत्पत्ति पर मनु ( Manu on the Origin of State):

कई विद्वानों के अनुसार, एक संगठित राज्य की उत्पत्ति से पहले लोग शुरू में प्राकृतिक अवस्था में रहते थे। प्रकृति की स्थिति युद्ध की स्थिति की तरह थी क्योंकि वहां कोई सद्भाव, शांति और सद्भावना नहीं थी। इस अवधि को मानव इतिहास में सबसे काला काल माना गया, एक ऐसी स्थिति जो कमोबेश हॉब्सियन लेविथान के बराबर है।

ऐसी स्थितियों में, मनुस्मृति में कहा गया है कि लोग सृष्टिकर्ता भगवान ब्रह्मा के पास अपने कष्टमय जीवन से राहत पाने के लिए गए। इस प्रकार, विधाता ने उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने और दुष्टों को दंड देने के लिए एक राजा दिया। इस प्रकार, मनु के अनुसार, राज्य एक ऐसी संस्था नहीं है जो धीरे-धीरे विकसित हुई, बल्कि एक अचानक उत्पन्न हुई थी।

manu-ke-rajnitik-vicharon-ka-varnan

राज्य की दैवीय उत्पत्ति के अलावा, मनु ने कहा कि राज्य की आवश्यकता आर्थिक जरूरतों से बाहर नहीं थी, बल्कि मानव जाति के बुरे इरादों और बेकाबू आदतों से थी। एक तरह से यह राज्य की दैवीय उत्पत्ति के सिद्धांत की पुष्टि करता है।

वर्ण व्यवस्था पर मनु ( Manu on Varna System ) :

मनु के अनुसार, जाति व्यवस्था या वर्ण प्राचीन हिंदू समाज के सामाजिक ताने-बाने का एक अनिवार्य हिस्सा था। उनका मानना ​​था कि वर्ण समाज में सामाजिक सद्भाव और शांति को बनाए रखेंगे । उन्होंने दृढ़ता से तर्क दिया कि एक राजा के साथ राज्य वर्ण व्यवस्था की रक्षा के लिए अस्तित्व में आया और शासक की ओर से कोई भी विफलता उसे शासन करने के अयोग्य बनाती है।

Advertisements

मनु ने वैदिक सूक्तों से प्राप्त सामाजिक संगठन का चौगुना वर्गीकरण प्रदान किया। वे ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र हैं। यह व्यापक रूप से माना जाता था कि ये चार वर्ण भगवान के शरीर के चार अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

और अधिक विस्तृत करने के लिए, ब्राह्मण सिर से, क्षत्रिय भुजाओं से, वैश्य जांघों से और शूद्र पैरों से उठते हैं। इस प्रकार, ब्राह्मणों का सर्वोच्च स्थान है और उन्हें कानून के अवतार के रूप में माना गया। सामाजिक पदानुक्रम में ब्राह्मणों को दिया गया यह श्रेष्ठ स्थान उनकी पवित्रता और ज्ञान के कारण है।

क्षत्रियों को सामाजिक पदानुक्रम में अगला सर्वोच्च स्थान दिया गया। उनसे उम्मीद की जाती थी कि वे अपनी वीरता से राज्य की रक्षा करेंगे, बलिदान के साथ-साथ उपहार भी देंगे और लोगों की रक्षा करेंगे। मनु का मानना ​​था कि ब्राह्मणों और क्षत्रियों के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध होने पर समाज अधिक सुरक्षित होगा। वैश्यों को व्यापार और व्यवसाय में शामिल होना था, जबकि शूद्रों को उपरोक्त तीन जातियों की सेवा करने के व्यवसाय तक ही सीमित रखा गया था।

उन्हें सभी सामाजिक और पवित्र विद्याओं से वंचित कर दिया गया था, और मनु ने उन्हें समाज में बहुत कम प्रोफ़ाइल दिया था। इस चौगुना वर्गीकरण को चातुर्वर्ण सिद्धांत कहा जाता था, जिससे समाज में सद्भाव बनाए रखने की अपेक्षा की जाती थी। मनु के अनुसार, वर्ण व्यवस्था वैकल्पिक नहीं थी, बल्कि उसे सामाजिक और राजनीतिक व्यवस्था का एक अभिन्न अंग होना था।

मनु का सप्तांग सिद्धांत क्या है ?

राजत्व पर मनु ( Manu on Kingship ) :

मनु के अनुसार, यह भगवान थे, जिन्होंने एक क्षेत्र के लोगों को बचाने के लिए राजा नामक एक इकाई बनाई। इस प्रकार, राजशाही दैवीय उत्पत्ति की है और यह राजा द्वारा धारण की गई स्थिति है जिसने लोगों को उसके प्रति अपनी आज्ञाकारिता व्यक्त की। मनु ने कहा है कि यद्यपि राजा मनुष्य के रूप में प्रकट होता है, उसमें ईश्वर के गुण होते हैं।

Advertisements

मनु के अनुसार, राजा में हिंदू देवताओं के कुछ गुण थे जैसे इंद्र (युद्ध के देवता), वायु (पवन के देवता), यम (मृत्यु के देवता), रवि (सूर्य के देवता), अग्नि (अग्नि के देवता), चंद्र या चंद्रमा, और धन। इस प्रकार, राजा को पृथ्वी के आठ संरक्षकों के अवतार के रूप में वर्णित किया गया था। राजा, इसलिए, सामाजिक सद्भाव, शांति और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक दिव्य रचना थी।

एक राजा के गुण: (Qualities of a King ) :

मनु का मत था कि राजा भगवान के बाद सबसे अच्छा है और उसका खुद पर और अपनी इंद्रियों पर पूर्ण नियंत्रण होना चाहिए। एक राजा से अपेक्षा की जाती थी कि वह अपने क्रोध को नियंत्रित करे, लोगों को संतुष्ट करे और बल प्रयोग के बजाय उनकी सहमति से राज्य पर शासन करे। राजा को उन गुणों का प्रदर्शन करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से नागरिकों को उसकी आज्ञा मानते हैं, और उसे मनभावन शिष्टाचार और बुद्धिमत्ता से कार्य करना चाहिए।

उसे छह दोषों या अरिशद्वर्गों पर विजय प्राप्त करनी चाहिए, अर्थात; काम (वासना), क्रोध (क्रोध), लोभ (लालच), मोह (लगाव), मद (गौरव) और मस्तचर्य (ईर्ष्या)। मनु के अनुसार यदि इन छह बुराइयों या अवगुणों को नियंत्रण में रखा जाए तो समाज का कल्याण निश्चित है।

मनु की वर्ण व्यवस्था

मंत्रिमंडल ( Council of Ministers ) :

मनु का मत था कि मंत्रिपरिषद राजा की भुजा, आँख और कान के समान होती है। उन्होंने कहा कि मंत्रिपरिषद के बिना राजा बिना पहियों के रथ चलाने के समान है। उनका विचार था कि मंत्रिपरिषद की एक आदर्श संख्या सात से आठ से अधिक नहीं होनी चाहिए जो सामूहिक रूप से और व्यक्तिगत रूप से अपने कर्तव्यों के दैनिक निर्वहन में राजा की सहायता और सलाह देते हैं। मात्र निर्माण के अलावा, मनु ने इस बात पर भी जोर दिया कि मंत्रिपरिषद में कुछ गुण होने चाहिए।

मंत्रियों से उच्च शिक्षा कौशल, जन्म से उच्च जाति के पुरुष, युद्ध की विभिन्न तकनीकों की तेज समझ वाले अच्छे योद्धा और राज्य प्रणाली की उचित समझ और इसी तरह की अपेक्षा की जाती थी। एक मंत्री को राजा को नाराज किए बिना राजा और उसकी प्रजा के बीच एक ईमानदार दलाल साबित होना चाहिए।

Advertisements

मनु का विचार था कि मंत्रियों का चयन वंशानुगत सिद्धांत के माध्यम से होना चाहिए, लेकिन एक दावेदार के कौशल और गुणों का भी परीक्षण किया जाना चाहिए। या राजा को मंत्रियों की नियुक्ति करते समय अपने विश्वसनीय मित्रों और रिश्तेदारों की सलाह लेनी चाहिए या अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को नियुक्त करना चाहिए। हालांकि, मनु ने आगाह किया कि प्रमुख पदों पर कब्जा करने के लिए महान चरित्र के व्यक्तियों को नियुक्त किया जाना चाहिए। मनु ने यह स्पष्ट कर दिया कि मंत्रिपरिषद में शूद्रों का कोई स्थान नहीं है।

आशा है कि आज आप हमारे इस लेख में मनु के राजनीतिक विचार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। अगर आप फिर भी इस बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें और हम आपको जल्द ही रिप्लाई करेंगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.